Phone pe पर account कैसे बनाए 2021 | phone pe क्या है

Phone pe par account kaise banaye
Phone pe पर account कैसे बनाए


Hello friends, स्वागत है आपका हमारे blog पर।

आज हम आपके लिए बहुत ही useful article लेकर आए हैं कि, 'phone pe' पर अकाउंट कैसे बनाएं।

तो दोस्तों, phone pe, google pe, paytm यह सारी applications है, जिनके नाम अलग-अलग है, लेकिन काम एक ही है। money को एक जगह से दूसरी जगह ऑनलाइन ट्रांसफर करना  या आपके मनी को ऑनलाइन save और safe रखना।

इनकी सर्विस को यूज करने के लिए आपको यह जानना अति आवश्यक है कि यह एप्स काम कैसे करते हैं। लेकिन उससे पहले यह जानते हैं कि फोन पे होता क्या है? 

Phonepe क्या है? 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि, यह एक money ट्रांसफर app है, जो आपके पैसों को एक जगह से दूसरी जगह safe ट्रांसफर कराता है। यह एक UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफस) पर आधारित ऐप है। इस ऐप की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल, money ट्रांसफर इत्यादि कर सकते हैं।
फोनपे की मदद से भुगतान करना आसान हो जाता है। फोनपे से मनी ट्रांजैक्शन आसानी से हो जाता है। उसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से एक बार इसे लिंक कराना पड़ता है।इसकी मदद से आप अपना बैंक बैलेंस पर आसानी से चेक कर सकते हैं। इसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है, जो इंडिया के बैंकिंग सिस्टम को मैनेज करती है। इस ऐप का एक फायदा यह भी है की ऑनलाइन वेबसाइट से कुछ खरीदने पर आपको डिस्काउंट के रूप में कैशबैक मिलता है।

Phonepe पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Phonepe पर अकाउंट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है।

1. आपके पास स्मार्टफोन होना अनिवार्य है।
2. आपका किसी भी बैंक में खाता होना चाहिए।
3. बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
4. आपके पास डेबिट/क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
5. आपके फोन में फोनपे ऐप इंस्टॉल होना चाहिए।

Following steps to create an account:-

1. तो दोस्तों, सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में फोन पे एप्लीकेशन डाउनलोड कर ले।

2. डाउनलोड के बाद एप्लीकेशन को open करें।

3. App को open करने के बाद "Enter your mobile number" का option आएगा।
अब दोस्तों, आपको यह याद रखना है कि जो नंबर आपके बैंक में रजिस्टर्ड या लिंक है, आप उसी नंबर से फोन पे पर Id बनाएं। अब आप बैंक अकाउंट से linked नंबर को 'Enter your mobile number' के ऑप्शन में डालें। यदि आपका नंबर बैंक से लिंक नहीं है तो बैंक से लिंक करा लें।

4. नंबर डालने के बाद 'proceed' का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें।

5. उसके बाद आप के फोन पे पर वेरिफिकेशन कोड आएगा। उसे डालें फिर वह अपने आप वेरीफाइड हो जाएगा। उसके बाद जो भी ऑप्शन आए उन सबको allow कर दें।

6. इस process के बाद आपका फोन पे  ऐप ओपन हो जाएगा। फिर आप ऊपर सिटी/लोकेशन सेट कर सकते हैं।उसके बाद आपको इसमें अपना बैंक अकाउंट लिंक कराना होगा।

7. Bank account linked करने के लिए आपको "Add bank account" पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप click करेंगे, आपको बहुत सारे bank की list show होगी। आप उसमें से अपना बैंक सेलेक्ट कर ले। उसके बाद आपका बैंक अकाउंट लिंक हो जाएगा।

8. बैंक अकाउंट fill होने के बाद आपको एक KYC fill करना है। KYC fill  करने के लिए ऊपर आपको लेफ्ट साइड में आपके अकाउंट का logo दिखेगा, उसके ऊपर आप क्लिक करें।
उसके बाद आपको सारे ऑप्शन show होंगे, उन्हें फिल कर दें। Last में "केवाईसी डीटेल्स" का ऑप्शन शो होगा।
उसके नीचे 'verify' लिखा होगा, आप उस पर क्लिक करें।
उसके बाद पैन कार्ड का ऑप्शन होगा। अगर दोस्तों आपके पास पैन कार्ड है तो आप उसकी डिटेल्स वहां भर सकते हैं। पेन कार्ड ना हो तो उसी में "सिलेक्ट डॉक्यूमेंट टाइप" का ऑप्शन आएगा उसमें से जो आपके पास डॉक्यूमेंट है आप उसे सिलेक्ट कर सकते हैं।
उसके बाद आप की KYC successfully verified हो जाएगी।

9. उसके बाद आप अपनी प्रोफाइल में जाकर "My BHIM UPI ID" से अपना UPI number generate कर सकते हैं।

इस तरह से आपका अकाउंट फोन पे पर create हो जाएगा।

तो दोस्तों, अब आपका फोन पे पूरी तरीके से तैयार है, मनी ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन शॉपिंग, इलेक्ट्रिसिटी बिल, मोबाइल बिल भरने या करने के लिए।

यह भी जाने - Local seo क्या है 

निष्कर्ष :- 

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट से आपको 'फोन पे पर अकाउंट कैसे बनाएं' इस में सहायता मिलेगी। 
मैंने अपनी इस पोस्ट में आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इस पोस्ट से रिलेटेड आपके जो भी प्रश्न हो उसे आप कमेंट सेक्शन में जरूर पूछें। 


Post a Comment

0 Comments