Internet Speed Kaise Badaye 2021 | जाने पूरी जानकारी

Internet Speed Kaise Badaye


Hello दोस्तों क्या आप भी Slow Internet Speed से परेशान है अगर हां तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि Internet Speed Kaise Badaye जी हां मोबाइल में इंटरनेट स्पीड स्लो होने के कई कारण हो सकते हैं कई बार ऐसा होता है कि दो एक जैसे मोबाइल में एक ही कंपनी का Sim Card होने पर भी दोनों की Internet Speed मैं काफी फर्क होता है कुछ इलाकों में नेटवर्क की समस्या होने के कारण अक्सर लोगों को स्लो इंटरनेट स्पीड पर ही काम करना पड़ता हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप Internet Speed को बढ़ा सकते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें। 


Mobile की Internet Speed कैसे चेक करें? 

इंटरनेट स्पीड चेक करने के लिए आपको गूगल में ookla टाइप करके सर्च करना है सर्च करने के बाद जो पहली वेबसाइट आपके सामने आती है आपको उस पर क्लिक करना है और इंटरनेट स्पीड को चेक कर लेना हैं।

अगर आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड आपको ज्यादा स्लो लगती है तो आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं।


Internet Speed कैसे बढ़ाएं? 


1. Mobile Restart करें

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करना है क्योंकि मोबाइल रीस्टार्ट होने पर Network को दुबारा से सर्च करता है जिससे इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाती है या फिर आप अपने मोबाइल के डाटा को एक बार बंद करके दोबारा से चालू कर सकते हैं।


2. Flight Mode On/Off करें

अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप मोबाइल को फ्लाइट मोड पर लगा कर हटाए ऐसा करने पर भी इंटरनेट स्पीड में सुधार आता हैं।


3. Auto Downloads Updates को Disable करें

कई बार हम अपने मोबाइल के सभी एप्स को अपडेट रखने के लिए प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट ऑन रखते हैं इसके कारण हमारा काफी डाटा खत्म होता रहता है और इसका असर इंटरनेट स्पीड पर पड़ता है इसलिए आप ऑटो अपडेट बंद कर ले और एप्स को अपडेट करने के लिए आप wifi का उपयोग करें।


4. Ad-Blocker का Use करें

दोस्तों आपने कई बार देखा होगा कि आप Internet पर कुछ भी सर्च करते हैं जब आपको Images या Videos के रूप में Ads देखने को मिलते हैं यह Ads Load होने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं जिससे इंटरनेट की स्पीड पर भी काफी असर पड़ता है अगर आप इंटरनेट की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल में Ad-Blocker का उपयोग करें क्योंकि Ad-Blocker के इस्तेमाल से आपको ऐसे Ads देखने को नहीं मिलेंगे और आपको Fast Internet स्पीड का अनुभव मिलेगा। 


5. Cache Clear करें

जब आप अपने Browser मैं किसी भी Web Page को ओपन करते हैं या कुछ भी सर्च करते हैं तो उनका Address Browser मैं स्टोर हो जाता है जब यह डाटा ज्यादा हो जाता है तो इसका असर आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड पर पड़ता है

इसलिए हमेशा आप समय-समय पर Browser की Setting मैं जाकर Clear Cookies जरूर करें ताकि आपको Fast Internet Speed मिल सके। 


6. APN Setting को सही Set करें

मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए APN बहुत Matter करता है आपके Device मैं APN सही Set ना होने पर आपका इंटरनेट स्लो या फिर बिल्कुल बंद हो सकता हैं।

इसलिए आप सबसे पहले अपने Mobile की Setting मैं जाकर APN को जरूर Check करें और उसको Default Reset करें ताकि यदि कुछ Setting मैं गड़बड़ी हो तो वह खुद ही सही हो जाए।  


7. Data Saver को Off करें

आजकल हर स्मार्टफोन में Data Saver का ऑप्शन मौजूद रहता है और Browser मैं भी रहता है Data Saver हमारे इंटरनेट डाटा को Save तो करता है लेकिन इससे हमारे मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो हो जाती है अगर आपको एक अच्छी इंटरनेट स्पीड चाहिए है तो आप Data Saver को ऑफ रखें। 


8. Browser को Update करें

आप अपने मोबाइल में जिस भी Browser का उपयोग करते हैं उसे Update जरूर करें क्योंकि कई बार ब्राउज़र को अपडेट ना करने पर भी स्लो इंटरनेट स्पीड का एहसास होता है इसलिए आपको हमेशा अपने Device के Browser को अपडेट रखना चाहिए। 

अपडेट करने पर आपको नए Security Features के साथ ऐसे फीचर भी मिलेंगे जिन से Web Page जल्दी Load होगा और आपको Internet Speed मैं सुधार देखने को मिलेगा। 

यह भी पढ़ें

COMPUTER OR LAPTOP ME KYA ANTAR HAI 2021

COMPUTER NETWORK क्या है 2021

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Internet Speed Kaise Badaye अच्छी लगी होगी।

इस आर्टिकल में हमने आपको इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए कुछ तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ा सकते हैं।

अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments