Local SEO क्या है? कैसे काम करता हैं।


Local seo  in hindi
Local SEO क्या है 


Hello friends, स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारे ब्लॉग  "lakeofknowledge.com" पर।


तो दोस्तो, आज हम जानेंगे (local seo) के बारे में, seo से तात्पर्य है - 'Search engine optimisation'
आज हम आपको बताएंगे local seo क्या होता हैं? और ये काम कैसे करता हैं। अगर आप भी blogging करना चाहते है तो ये आपके लिए काफी फायदे मंद हो सकता है 


What is local SEO in hindi ?

सरल भाषा में बात की जाए तो, local seo का मतलब है, आपके business को search engine के सामने अच्छे से present करना।
Local SEO के माध्यम से हम किसी भी search engine को बताते है कि, किसी खास जगह के लिए, किसी खास product या service के लिए मेरा product एकदम best हैं।

For example - 
जैसे आपने अपने area में groceries की नई shop खोली है। अब आप यह चाहते हैं कि आपके इस business के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चले।
लोकल एस इ ओ  इस काम में आपकी सहायता करता है।

इसमें local seo कैसे सहायता करता है? 

Local SEO  को '3 pack seo' भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि, more than 80% लोग बिजनेस या नॉलेज के लिए कोई भी इंफॉर्मेशन गूगल से निकालते हैं। गूगल सर्च इंजन यूज करने वाले लोगों की संख्या बहुत है। ज्यादातर लोकल सर्च मोबाइल पर होती है मोबाइल चाहे एंड्राइड हो या आईफोन डिफॉल्ट सर्च इंजन गूगल ही होता है।  इसलिए जब आप बिजनेस से रिलेटेड या किसी और प्रकार की जानकारी के लिए जब भी गूगल करते हैं तो, गूगल आपको एक बार में ही atleast 3 सर्च रिजल्ट्स दिखाता है। इसलिए local seo को '3 pack seo' भी  कहते हैं। इसी कारण local seo google से जुड़ा हुआ है।
Google के बाद second largest search engine "you tube" आता है।
You tube, facebook local seo के लिए बहुत useful है।

Facebook पर अपने product को optimise करते रहना बहुत जरूरी है। Social media से आप अपने products या business के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बता सकते हैं। लोग facebook pages पर आपके प्रोडक्ट को reviews देते हैं, और यह reviews ''google my business" की लिस्टिंग पर भी show होते हैं।

Google और facebook की तरह ही आप वेबसाइट की मदद से भी अपने प्रोडक्ट या बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं।वेबसाइट से भी लोग आपके प्रोडक्ट या बिजनेस के बारे में पढ़कर आपको reviews दे सकते हैं।

Local SEO google पर कैसे किया जाता है? 

Process - 

Normally लोगों को लगता है कि सिर्फ listing बनाने से या verified करने से गूगल सर्च रिजल्ट्स में उनके बिजनेस के show होने के chances बढ़ जाएंगे।
 लेकिन दोस्तों, यह इतना आसान नहीं जितना लगता है। ऐसा क्यों नहीं होता है, यह जानने के लिए हमें google my business की लिस्टिंग को समझना जरूरी है।
इससे हम यह जान सकेंगे कि गूगल में अपने प्रोडक्ट या बिजनेस को रैंक कराने के लिए यह सर्च रिजल्ट में ऊपर लाने के लिए हम को क्या-क्या करना पड़ता है।

तो दोस्तों आइये, जानते हैं कि गूगल से local SEO कैसे किया जाता है?

आपने कई बार गूगल माय बिजनेस के पेज को देखा होगा। जिसमें ऊपर ही ऊपर आपके बिजनेस का logo, आपके स्टोर या बिजनेस से रिलेटेड photos,maps,location और आपके बिजनेस का नाम आता है।

 यह सब आप अपने बिजनेस पेज पर खुद प्रोवाइड कर आते हैं। आपके बिजनेस के नाम के बाद नीचे वेबसाइट का ऑप्शन होता है। यह ऑप्शन तभी दिखाई देगा अगर आपने अपने बिजनेस से रिलेटेड वेबसाइट प्रोवाइड कराई होगी।
इसके बाद आपको average review value और कुल कितने reviews मिले हैं, यह दिखाई देता है।
 यह reviews आपको क्लाइंट या कस्टमर द्वारा मिलते हैं। इसलिए इन पर आपका कोई कंट्रोल नहीं होता है।

Reviews के नीचे आपके बिजनेस की category होती है। मतलब, आपका बिजनेस किससे relate करता है, यह भी आप खुद प्रोवाइड कराते हैं।

अब आता है आपके बिजनेस का address, खुलने का time और फोन नंबर। यह details भी आपके द्वारा प्रोवाइड कराई जाती है।
फिर आती है,आपकी पोस्ट जिसे सिर्फ आप
google.com/buisness पर जाकर बना सकते हैं। पोस्ट के नीचे आता है question/answer का सेक्शन।
इस सेक्शन में लोग आपसे आपके बिजनेस या प्रोडक्ट के बारे में question कर सकते हैं और आप उनके questions के answers detail में दे सकते हैं।

फिर आता है, ''Review from the web" का सेक्शन। इसमें बिजनेस को गूगल के अलावा किसी और वेबसाइट से मिले रिव्यू का एवरेज स्कोर दिखाता है।

फिर ऑप्शन आता है, रिव्यूज का, जो आपके क्लाइंट द्वारा आपके प्रोडक्ट या बिजनेस से रिलेटेड दिए होंगे। आप उन रिव्यूज को पढ़ सकते हैं, और मिले गए रिव्यू से आप अपने पेज को और बेहतर बना सकते हैं।

रिव्यूस के नीचे छोटा सा डिस्क्रिप्शन का सेक्शन आता है, इसमें आप अपने प्रोडक्ट या बिजनेस का डिस्क्रिप्शन लिस्टिंग बनाते समय देते हैं।
फिर सबसे लास्ट में आता है, feedback का option, जिस पर आपको कोई भी feedback दे सकता है।


यह भी जाने 








निष्कर्ष - 

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने बात की है लोकल एस इ ओ की। local seo क्या होता है? कैसे काम करता है? उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी।
Blogging में search engine optimisation का बहुत महत्व होता है।
अगर आप एक blogger है, तो seo को समझना आपके लिए अति अनिवार्य हो जाता है।
मैने अपनी इस post में लोकल एस इ ओ से related छोटी सी जानकारी दी है, आशा है आपको ये जानकारी पसंद आए और seo को समझने में सहायता मिले।
इस post से related आपके जो भी questions हो, उन्हें आप comment section में जरूर पूछे। 
Previous
Next Post »

1 Comments:

Click here for Comments