Sign In और Sign Up में क्या अंतर है? 2021

 

Sign In or Sign Up Mein kya Antar Hai


Hello दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से हमारे Blog मैं स्वागत है आज इस पोस्ट में हम आपको Sign In or Sign Up Mein kya Antar Hai इसके बारे में बताने जा रहे हैं दोस्तों आप जब भी इंटरनेट पर किसी E-Commerce, Site या Social Site या फिर आप जीमेल या कोई अन्य साइट खोलते हैं तो आप को वहां दो ऑप्शन मिलते हैं एक Sign in का और दूसरा Sign up का दोनों मिलते जुलते शब्द हैं।


इसलिए बहुत से लोगों को इसके बारे में नहीं पता कि इन दोनों में क्या अंतर है और वह बिना जाने इन ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं।


लेकिन अगर दोस्तों आप जानना चाहते हैं कि Sign in और Sign up मैं क्या अंतर है तो आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें इस पोस्ट में हम आपको इन दोनों में क्या अंतर है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। 


Sign up क्या है? 


दोस्तों पहले हम जान लेते हैं कि Sign up होता क्या हैं।


इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जिन्हें एक्सेस करने के लिए हमें पहले एक अकाउंट क्रिएट करना होता है और उस वेबसाइट पर हमें अपनी पर्सनल डिटेल देनी होती हैं।


जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता और इस साइट पर हमें पासवर्ड भी क्रिएट करना पड़ता हैं।


जीमेल, फेसबुक, ट्विटर, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि कई वेबसाइटों पर पहली बार इस्तेमाल करने पर हमें अकाउंट क्रिएट करना होता है इस प्रक्रिया को Sign up करना होता है यानी की Sign up करने पर हमारा एक अकाउंट क्रिएट हो जाता है और इस अकाउंट के जरिए हम उसे वेबसाइट पर नाम और पासवर्ड डालकर दोबारा से एक्सेस कर सकते हैं।


Sign in क्या है? 


चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं कि Sign in क्या होता है अगर दोस्तों आपने किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाया और आपको उस वेबसाइट पर दोबारा एक्सेस करना है यानी कि उस वेबसाइट को आपको दोबारा से यूज करना है उस समय आपको Sign in करना होता है दोस्तों Sign in वही व्यक्ति कर सकता है जिसका अकाउंट उस वेबसाइट पर पहले से बना हुआ हो यानी उसका रजिस्ट्रेशन उस वेबसाइट पर पहले से हुआ हो तभी आप Sign in कर सकते हैं Sign in करने के लिए यूजर को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होता है तब आप सक्सेसफुली वेबसाइट पर साइन इन कर सकते हैं Sign in वेबसाइट के अंदर प्रवेश करने की एक प्रक्रिया हैं।


Sign up और Sign in मैं क्या अंतर है? 


अब हम जान लेते हैं कि आखिर इन दोनों में क्या अंतर हैं।


1. दोस्तों Sign up पहली बार किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया को Sign up कहते हैं और किसी वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए अंदर प्रवेश करने की प्रक्रिया को Sign in कहा जाता हैं।


2. दोस्तों किसी भी वेबसाइट पर Sign up केवल एक बार करना होता है वही Sign in मैं आपको जब साइट को एक्सेस करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड देना होता हैं।


3. Sign in मैं आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के अलावा कोई पर्सनल डिटेल नहीं देनी पड़ती है और Sign up मे आपको अपनी पर्सनल डिटेल देनी पड़ती हैं।


4. Sign in एक बहुत ही आसान और कम समय वाली प्रक्रिया है जबकि Sign up एक थोड़ी कठिन और समय लगने वाली प्रक्रिया हैं।

यह भी पढ़ें

SOFTWARE और HARDWARE क्या है 2021

निष्कर्ष

 दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी  

Sign In or Sign Up Mein kya Antar Hai

अच्छी लगी होगी आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments