Computer Or Laptop me kya Antar Hai 2021


Computer Or Laptop me kya Antar Hai  2021


Hello दोस्तों आपका स्वागत है हमारे Blog मैं आज इस पोस्ट में हम आपको Computer Or Laptop me kya Antar Hai इसके विषय में जानकारी देने जा रहे हैं जी हां दोस्तों अगर आप कंप्यूटर खरीदने की सोच रहे हैं और आप इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि कंप्यूटर खरीदना चाहिए या फिर लैपटॉप खरीदना चाहिए। 


तो ऐसे में अगर दोस्तों आप कंप्यूटर खरीदे या लैपटॉप यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है पहले आपको यह देखना होगा कि आप कंप्यूटर या लैपटॉप किस काम के लिए खरीद रहे हैं और इसका उपयोग आप किस तरह से करेंगे जैसे कि अगर आप ज्यादा ट्रैवल नहीं करते हैं और आप सारा काम घर से करते हैं तो ऐसे में आपके लिए कंप्यूटर खरीदना सबसे बेहतर रहेगा। 


अगर आप एक जगह से दूसरी जगह जाकर काम करते हैं आप यात्रा ज्यादा करते हैं तो आपके लिए लैपटॉप लेना सही रहेगा। 


दोस्तों आप कंप्यूटर खरीदे या लैपटॉप आपको पहले इन दोनों के बीच अंतर पता होना बहुत जरूरी है तभी आप इन दोनों में से एक बेहतर चीज चुन सकते हैं। 


Computer और Laptop मे क्या अंतर है? 


1. Price (कीमत) 


आप कंप्यूटर या लैपटॉप जब भी खरीदेंगे आपको इन दोनों की प्राइस में थोड़ा अंतर देखने को मिलेगा पैसों की तुलना में कंप्यूटर लैपटॉप से सस्ता होता हैं।


एक अच्छा लैपटॉप खरीदने के लिए आपके पास कम से कम 30,000 तक का बजट होना चाहिए लेकिन अगर लैपटॉप में जो स्पेसिफिकेशन मिल रही है वह आपके लिए कम है तो आप एक कंप्यूटर खरीद सकते हैं कंप्यूटर में आपको लैपटॉप से अच्छे फीचर देखने को मिल जाएंगे। 


2. Portabilit (पोटे॔बीलिटी) 


दोस्तों पोटेबिलिटी का मतलब होता है कि जिसे आप कहीं भी आसानी से ले जा सकते है। 


तो आपको कंप्यूटर या लैपटॉप लेते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि अगर आप एक जगह से दूसरी जगह ज्यादा जाते हो या फिर आप एक कॉलेज स्टूडेंट है आप स्कूल या कॉलेज मैं पढ़ाई के लिए खरीद रहे हैं तो ऐसे में आपको लैपटॉप लेना चाहिए क्योंकि लैपटॉप को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना काफी आसान होता है। 


अगर आपका सारा काम घर बैठे हो जाता है बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं है तो आप कंप्यूटर ले सकते हैं। 


3. Performance (परफॉर्मेंस) 


परफॉर्मेंस के हिसाब से देखें तो कंप्यूटर की स्पीड लैपटॉप के मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है अगर आपका काम बहुत ज्यादा हैवी वाला है जैसे की वीडियो एडिटिंग का या फिर आप गेमिंग के लिए PC लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए कंप्यूटर लेना अच्छा होगा। 


अगर आपका काम ज्यादा है नहीं है आप गेम नहीं खेलते हैं या फिर आप को छोटा मोटा काम रहता है जिसे है जैसे इंटरनेट सर्चिंग करना, MS Office चलाना मेल करना तो ऐसे में आप लैपटॉप ले सकते हैं।


4. Upgrading Parts (अपग्रेडिंग पार्ट्स) 


लैपटॉप और कंप्यूटर में यह एक बहुत ही बड़ा डिफरेंस है कुछ समय बाद कई बार हमें लैपटॉप और कंप्यूटर के सिस्टम को अपग्रेड करना होता है हमें कुछ पार्ट्स बदलने होते हैं तो लैपटॉप में यह करना मुमकिन नहीं है आप कुछ चीजें लैपटॉप में बदल सकते हैं लेकिन सारी चीजों को नहीं बदला जा सकता। 


लेकिन कंप्यूटर में आप सभी पार्ट्स को आसानी से बदल सकते हैं जैसे कि अगर कंप्यूटर में कीबोर्ड या माउस में कोई प्रॉब्लम आती है और आप उन्हें बदलना चाहते हैं तो आप मार्केट से 300 से 400 रुपए में नया कीबोर्ड माउस खरीद सकते हैं।


वहीं अगर लैपटॉप का कीबोर्ड या टच पेड खराब हो जाए तो पूरा लैपटॉप सर्विस सेंटर पर ले जाना होता है और उसे ठीक कराने का चार्ज भी बहुत ज्यादा देना होगा। 


5. Monitor Screen Size (मॉनिटर स्क्रीन साइज) 


दोस्तों लैपटॉप में स्क्रीन फिक्स साइज का लगा होता है आप लैपटॉप की स्क्रीन को बदल कर बड़ा साइज वाला स्क्रीन नहीं लगा सकते हैं।


वही अगर कंप्यूटर की बात करें तो आप कंप्यूटर स्क्रीन साइज को बढ़ा सकते हैं अगर आपने कंप्यूटर खरीद लिया है और अब मॉनिटर आपके लिए छोटा पड़ रहा है तो आप बड़ी साइज का मॉनिटर लगवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें 

COMPUTER NETWORK क्या है

POINTING डिवाइस क्या है

निष्कर्ष


दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Computer Or Laptop me kya Antar Hai पसंद आई होगी आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए कब बहुत-बहुत धन्यवाद।

Newest
Previous
Next Post »