Signal App kya hai 2021||जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Signal App kya hai 2021



Hello दोस्तों आप सभी का हमारे Blog मैं एक बार फिर से स्वागत है आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि Signal App kya hai जी हां दोस्तों यह एप कुछ समय से बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है क्योंकि Signal App को WhatsApp से भी ज्यादा सिक्योर ऐप माना जा रहा हैं।


दोस्तों सिग्नल ऐप एक मल्टीमीडिया मैसेंजर एप्लीकेशन है और यह बिल्कुल व्हाट्सएप की तरह काम करता हैं।


अगर दोस्तों आप सिगनल ऐप के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह है आज इस पोस्ट में हम आपको Signal App क्या है और इसके क्या-क्या फीचर्स है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे तो चलिए शुरू करते हैं।


Signal App क्या है? 


Signal App एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है इसमें आप इंटरनेट के माध्यम से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ Chat कर सकते हैं और आप Call और Video Call भी कर सकते हैं।


दोस्तों आप इस ऐप में व्हाट्सएप की तरह ही Photo, Video आदि शेयर कर सकते हैं और आप इसमें ग्रुप भी बना सकते हैं इसमें आपको ग्रुप चैट के साथ ग्रुप कॉल का भी ऑप्शन मिलता है इस ऐप में आप एक ग्रुप में 150 लोगों को जोड़ सकते हैं।


यह ऐप पूरी तरीके से सिक्योर है और सिगनल ऐप की टैगलाइन भी Say Hello To Privacy हैं।


Signal App Download कैसे करें? 


अगर दोस्तों आप Signal App Download करना चाहते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर प्ले स्टोर में जाना है और वहां सर्च बार में Signal App लिख कर सर्च कर देना है इसके बाद दोस्तों आपके सामने Install का ऑप्शन आ जाएगा आपको इंस्टॉल पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड कर लेना हैं।


अगर दोस्तों आप IOS यूजर है तो आप अपने मोबाइल के Apple Store पर जाकर Signal App लिखकर सर्च करना है दोस्तों आपके आपके सामने Install का ऑप्शन आ जाएगा इंस्टॉल पर पर क्लिक कर ऐप को डाउनलोड कर लेना हैं।


Signal App पर Account कैसे बनाएं? 


Signal App पर Account बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।


1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Signal App को डाउनलोड कर लेना है अगर आपने नहीं किया हुआ है तो


2. अब आपको Signal App को ओपन कर लेना है अब आपके सामने Continue का ऑप्शन आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं।


3. क्लिक करने के बाद आपसे कुछ Permission मांगी जाएगी आपको एक्सेप्ट कर Continue पर क्लिक कर देना हैं।


4. क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और Continue पर क्लिक करना हैं।


5. नंबर डालने के बाद अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा आप को दिए गए ऑप्शन दिए गए ऑप्शन को दिए गए ऑप्शन दिए गए ऑप्शन पर OTP डालना है और वेरिफिकेशन कर लेना हैं।


6. अब आपके सामने प्रोफाइल सेट करने का ऑप्शन आएगा यहां पर आप अपना नाम और अपनी प्रोफाइल पिक्चर लगा सकते हैं।


7. दोस्तों प्रोफाइल सेटअप हो जाने के बाद आपके सामने एक नया स्क्रीन खुल जाएगा अब यहां पर आपको चार संख्या का एक Pin Create करना होगा। 


8. दोस्तों आप 4 संख्या का जो भी पिन क्रिएट करें आपको उसे याद रखना होगा आप जब भी सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करेंगे तब आपसे यह पिन पूछा जाएगा। 


9. Pin Create करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है Next पर क्लिक करने के बाद आपका Signal App का Account बनकर तैयार हो जाएगा। 


Signal App के Features 


चलिए दोस्तों अब हम बात करते हैं सिगनल एप के फीचर्स की के फीचर्स की


दोस्तों सिगनल ऐप एक मैसेजिंग एप है इसमें आप Real Time मैं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को मैसेज भेज सकते हैं सिगनल एप यूजर्स यूजर्स का कोई भी पर्सनल मैसेज और डाटा स्टोर नहीं करता हैं।


और दोस्तों इस मैसेजिंग ऐप में आपको आपको वह सभी फीचर्स फीचर्स देखने को मिल जाएंगे जो आपको दूसरे मैसेजिंग एप में मिलते हैं जैसे कि Chatting, Voice Call, Video Call यह सभी फीचर्स आपको इस ऐप में में में देखने को मिल जाएंगे। 


Signal App और WhatsApp मैं क्या अंतर है? 


अगर दोस्तों बात करें सिगनल ऐप और व्हाट्सएप में अंतर की तो दोनों ही ऐप की अपनी-अपनी खासियत है दोनों ऐप के फीचर्स देखें तो व्हाट्सएप सिगनल ऐप से बेहतर है और अगर दोनों ऐप की प्राइवेसी के बारे में बात करें तो ऐसे में सिगनल एप व्हाट्सएप से बेहतर हैं।


WhatsApp का यूजर इंटरफेस सिगनल एप से काफी अच्छा और यूजर फ्रेंडली हैं।


अगर दोस्तों आने वाले समय में सिग्नल ऐप कंपनी अपने ऐप में प्राइवेसी के साथ-साथ यूजर इंटरफेस और ऐप के फीचर्स पर भी काम करती है तो यह व्हाट्सएप को भी पीछे छोड़ सकता हैं।


निष्कर्ष


उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Signal App kya hai पसंद आई होगी इस पोस्ट में हमने आपको सिगनल एप के बारे में पूरी जानकारी दी है आपको इस पोस्ट से संबंधित मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Previous
Next Post »